Friday 24 July 2020

Great Wall Of China- चीन की विशाल दीवार

चीन की महान दीवार, किलेबंदी प्रणालियों की एक श्रृंखला का सामूह है जो आमतौर पर चीनी राज्यों और विभिन्न घुमंतू समूहों के खिलाफ साम्राज्यों की रक्षा और समेकित करने के लिए उत्तरी सीमाओं के पार बनाई गयी है। प्राचीन चीनी राज्यों द्वारा 7 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में कई दीवारों का निर्माण किया गया था चुनिं और दा हिस्सों को बाद में किन शि हुआंग (220-206 ईसा पूर्व), जो की चीन के पहले सम्राट थे, के द्वारा एक साथ जोड़ा गया था।

Some Names of Great Walls Of China – चीन की विराट दीवार के कई नाम 

चीन की महान दीवार किलेबंदी प्रणालियों की एक श्रृंखला का सामूह ज्ञात दुर्गों के संग्रह में ऐतिहासिक रूप से चीनी और अंग्रेजी दोनों में अलग-अलग नाम थे।

चीनी इतिहास में, “लॉन्ग वॉल  शब्द सिमा कियान के रिकॉर्ड्स ऑफ़ द ग्रैंड हिस्टोरियन में दिखाई देता है, जहाँ इसने वारिंग स्टेट्स के उत्तर और उत्तर के बीच और अधिक एकीकृत की गई दोनों अलग-अलग दीवारों को संदर्भित किया है।चीनी नाम “टेन-थाउजेंड माइल लॉन्ग वॉल” , सिमा कियान के रिकॉर्ड्स में से आया था, हालांकि उन्होंने दीवारों का नाम इस तरह नहीं रखा था। साल 493 ad में फ्रंटियर जनरल तान दाओजी ने बुक ऑफ़ सॉन्ग को “10,000 मील की लंबी दीवार” का हवाला देते हुए, आधुनिक नाम के करीब बताया , लेकिन यह नाम शायद ही पूर्व-आधुनिक समय में आया हो। 

पहले सम्राट के कथित अत्याचार के साथ दीवार के जुड़ाव के कारण, किन के बाद चीनी राजवंशों ने आमतौर पर “लॉन्ग वॉल” नाम से दीवार को अपने स्वयं के परिवर्धन का उल्लेख करने से परहेज किया। वर्तमान अंग्रेजी नाम “चीनी दीवार”  आधुनिक चीनी यात्रियों से आया। 19 वीं शताब्दी तक,  “द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना” अंग्रेजी और फ्रेंच में मानक बन गया था, हालांकि जर्मन जैसी अन्य यूरोपीय भाषाएं इसे “चीनी दीवार” के रूप में संदर्भित करती हैं।

History of Great Wall Of China – चीन की विराट दीवार का इतिहास

इस दीवार का इतिहास तीन भागों में बांटा गया है :

Early Walls – शुरुवाती दीवार 

चीनी पहले से ही 8 वीं और 5 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के बीच वसंत और शरद ऋतु की अवधि में दीवार-निर्माण की तकनीकों से परिचित थे। इस समय और उसके बाद के युद्धरत राज्यों की अवधि के दौरान, किन, वेई, झाओ, क्यूई, हान, यान और ज़्होंगशान के राज्य सभी ने अपनी सीमाओं की रक्षा के लिए व्यापक किलेबंदी का निर्माण किया। तलवार और भाले जैसे छोटे हथियारों के हमले का सामना करने के लिए निर्मित, इन दीवारों को ज्यादातर पत्थर से बनाया गया था। 

अधिकांश प्राचीन दीवार सदियों से नष्ट हो गई थी , लेकिन बहुत कम खंड आज भी बने हुए थे। निर्माण की मानवीय लागत अज्ञात है, लेकिन यह कुछ लेखकों द्वारा अनुमान लगाया गया है कि सैकड़ों हजारों मिलियन तक नहीं हैं, तो श्रमिकों ने किन दीवार का निर्माण किया। बाद में, हान, उत्तरी राजवंशों और सुई ने उत्तरी आक्रमणकारियों से खुद की रक्षा करने के लिए ज्यादा लागत से महान दीवार की  मरम्मत, पुनर्निर्माण या विस्तार करवाए । तांग और सोंग राजवंशों ने इस क्षेत्र में कोई महत्वपूर्ण प्रयास नहीं किया।

Mings Era – मिंग युग

ग्रेट वॉल अवधारणा को 14 वीं शताब्दी में मिंग के तहत फिर से पुनर्जीवित किया गया। मिंग क्रमिक लड़ाई के बाद मंगोलियाई जनजातियों पर जीत हासिल करने में विफल रहा था, और लंबे समय तक चले संघर्ष के कारण साम्राज्य का काफी नुक्सान हुआ । मिंग ने चीन की उत्तरी सीमा के साथ दीवारों का निर्माण करके खानाबदोश जनजातियों को बाहर रखने के लिए एक नई रणनीति अपनाई। ऑर्डोस रेगिस्तान में स्थापित मंगोल नियंत्रण को स्वीकार करते हुए, दीवार ने पीले नदी के मोड़ को शामिल करने के बजाय रेगिस्तान के दक्षिणी किनारे का पालन किया।

Foreign Accounts – फॉरेन एकाउंट्स 

13 वीं और 14 वीं शताब्दियों में चीन या मंगोलिया का दौरा करने वाले यूरोपियों में से, जैसे कि जियोवानी दा पियान डेल कारपीन, विलियम ऑफ रूब्रक, मार्को पोलो, ओडोरिक ऑफ पोर्डेनोन और जियोवान्नी डी ‘मरिग्नोली, ने महान दीवार का उल्लेख नहीं किया।

उत्तरी अफ्रीकी यात्री इब्न बतूता, जिन्होंने युआन राज के दौरान चीन का दौरा किया था। 1346,चीन में आने से पहले चीन की महान दीवार के बारे में सुना था। 

उन्होंने अपने यात्रा वृत्तांत में लिखा है कि दीवार ज़िटुन (आधुनिक क्वांज़ोउ) से “साठ दिनों की यात्रा” है,। उन्होंने इसे कुरान में वर्णित दीवार की कथा के साथ जोड़ा। हालांकि, इब्न बतूता को कोई भी नहीं मिला, जिसने इसे देखा था। उसे पता था कि वहाँ  दीवार के अवशेष थे लेकिन वे महत्वपूर्ण नहीं थे।

जब फर्स्ट और सेकंड अफीम युद्धों में अपनी हार के बाद चीन ने विदेशी व्यापारियों और आगंतुकों के लिए अपनी सीमाएं खोल दीं, तो ग्रेट वॉल पर्यटकों के लिए एक मुख्य आकर्षण बन गया। बाद में 19 वीं शताब्दी के यात्रा वृत्तांतों ने महान दीवार की प्रतिष्ठा और पौराणिकता को बढ़ाया। 

Characteristics of The Wall – दीवार की विशेषताएं 

ईंटों के उपयोग से पहले, महान दीवार मुख्य रूप से पत्थर और लकड़ी से बनाई गई थी। मिंग के दौरान, हालांकि, ईंटों का उपयोग दीवार के कई क्षेत्रों में किया जाता था, जैसे कि टाइल, चूना और पत्थर जैसी सामग्री। ईंटों के आकार और वजन ने उन्हें पृथ्वी और पत्थर की तुलना में काम करना आसान बना दिया, इसलिए निर्माण जल्दी हो गया। इसके अतिरिक्त, ईंटें अधिक वजन सहन कर सकती हैं और रैमेड अर्थ की तुलना में बेहतर सहन कर सकती हैं। नतीजतन, आयताकार आकार में कटे हुए पत्थरों का उपयोग नींव, आंतरिक और बाहरी ईंटों और दीवार के प्रवेश द्वार के लिए किया गया था। 

Condition of The Wall – दीवार की कंडीशन

जबकि बीजिंग के  पास के पर्यटक केंद्रों को संरक्षित किया गया है और यहां तक ​​कि बड़े पैमाने पर पुनर्निर्मित किया गया है।  कई अन्य स्थानों में दीवार में   पुनर्निर्माण नहीं हुआ है। दीवार ने कभी-कभी घरों और सड़कों चीज़ों के निर्माण के लिए पत्थरों का एक स्रोत प्रदान किया।  दीवार की धाराएं भी भित्तिचित्रों और बर्बरता से ग्रस्त हैं, जबकि उत्कीर्ण ईंटों को 50 रॅन्मिन्बी तक बाजार में बेच दिया गया था। निर्माण या खनन के लिए रास्ता बनाने के लिए कई भागों को नष्ट भी  कर दिया गया है।

Visibility of Wall from Space – दीवार की अंतरिक्ष से दृश्यता

From Moon – चंद्रमा से

यह धारणा कि दीवार को चंद्रमा से देखा जा सकता है, (385,000 किमी, 239,000 मील) लेकिन प्रसिद्ध मिथक है। इस मिथक का पता, सबसे पुराने दस्तावेज़, जो कि 1754 में अंग्रेजी पुरातन विलियम स्टुकले द्वारा लिखे गए एक पत्र, में दिखाई देता है। यह दावा कि महान दीवार चाँद से दिखाई देती है, 1932 के रिप्ले बिलीव इट या नॉट में भी बताया गया है। ये दावा कि ग्रेट वाल चंद्रमा से दिखाई देती है, कई बार खारिज किया गया है  (चंद्रमा से ग्रेट वाल  की स्पष्ट चौड़ाई 3 किमी (2 मील) दूर से देखे गए मानव बाल के समान होगी ), लेकिन अभी भी यह लोकप्रिय संस्कृति में शामिल है।

From Orbit of the Earth – पृथ्वी की कक्षा से 

एक अधिक विवादास्पद सवाल यह है कि क्या दीवार कम पृथ्वी की कक्षा से दिखाई देती है (160 किमी (100 मील) जितनी कम ऊंचाई)। नासा का दावा है कि यह केवल सही परिस्थितियों में मुश्किल से दिखाई देता है, और  यह कई अन्य मानव निर्मित वस्तुओं की तुलना में अधिक विशिष्ट नहीं है। अक्टूबर 2003 में, चीनी अंतरिक्ष यात्री यांग लीवेई ने कहा कि वह चीन की ग्रेट वाल को देखने में सक्षम नहीं थे। इसके जवाब में, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की जिसमें बताया गया कि 160 और 320 किमी (100 और 200 मील) की कक्षा से ग्रेट वॉल नग्न आंखों को दिखाई देती है।

The post Great Wall Of China- चीन की विशाल दीवार appeared first on Hindi Swaraj.


from Hindi Swaraj https://hindiswaraj.com/great-wall-of-china-in-hindi/

source https://hindiswaraj.tumblr.com/post/624507772732588032

No comments:

Post a Comment

10 Lines on My City in Hindi | मेरे शहर पर 10 वाक्य | 10 Lines on My City Delhi | मेरे शहर पर 10 लाइन

… Read more from HindiSwaraj https://hindiswaraj.com/10-lines-on-my-city-in-hindi/ source https://hindiswaraj.tumblr.com/post/6865702234...